Updates

जानिए देश के गृहमंत्री ने कहां मनाई ईद और क्या कहा?

By: Ahmad Mohammad
Eid Mubarak to all. Home Minister Rajnath Singh, Imam Maulana Umer Iliasi, Editor, Chauthi Duniya, Santosh Bharti, Defense Expert, Qamar Agha, CNN Editor, Suhasini Haider joined Eid Milan at my home this morning: Dr. MJ Khan

देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को ईद की बधाई देते हुए कहा है कि ईद भाईचारे और मोहब्बत का पैग़ाम देती है. उन्होंने इंडियन काउंसिल ऑफ़ फ़ूड एंड एग्रीकल्चर (IFCA) और एग्रीकल्चर टुडे के चेयरमैन डॉक्टर एम जे ख़ान के डिफेन्स कॉलोनी स्थित उनके आवास पर आयोजित एक ईद मिलन समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. इस मौक़े पर इमाम उमैर अहमद इल्यासी के साथ रक्षा विशेषज्ञ और वरिष्ठ पत्रकार कमर आगा CNN की एडिटर सुहासिनी हैदर, संतोष भर्ती के साथ कई दिग्गज हस्तियां उपस्थित थीं.


 इस अवसर पर देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ईद भाई-चारे आपस में मिलजुल कर रहने और एक दूसरे के दुख दर्द को बांटने का पैगाम देती है. उन्होंने कहा कि मैं शुरू से ही मुसलमानों के बीच में रहा हूं. मैं ईद को बहुत अच्छी तरह से समझता हूं. उन्होंने कहा कि 1 महीने का रोजा और उसमें लोगों का देश की सलामती आपसी भाईचारे और मिलजुल कर रहने के लिए दुआ करना यह वाकई अहम है. उन्होंने कहा कि जब आदमी भूख-प्यास से निढाल हो कर अपने अल्लाह और परमात्मा से उस को राज़ी करने के लिए कुछ मांगता है तो वह इतना दयालु और इतना कृपालु है कि वह मना कर ही नहीं सकता है.


 उन्होंने कहा कि रमजान में जकात देने का जो कंसेप्ट है वह अपने आप में एक ऐतिहासिक है. यह ईश्वर की तरफ से समाज के गरीब समुदाय के लोगों के लिए एक वरदान है. उन्होंने कहा कि बड़ी बात यह है कि जकात में किसी भी तरह के भेदभाव की बात नहीं कही गई है. ज़कात आप मुसलमान के साथ साथ दूसरे समुदाय के लोगों को भी दे सकते हैं.


 उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में जहां देशवासियों को रमजान की बधाई दी थी वहीं प्रधानमंत्री ने देशवासियों को पैगंबर मुहम्मद के जीवन की व्याख्या करते हुए बताया था कि किस तरह से उन्होंने आपसी भाईचारे और एकता का संदेश दिया. किस तरह से भूखे-प्यासे रहकर के समाज के दबे कुचले वंचित गरीब शोषित पीड़ित लोगों के भूख-प्यास को समझने और उसका हल निकालने की बात कही है. गृह मंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारे भारत में सभी लोग मिलजुल कर रहने में विश्वास करते हैं. देश के गृहमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारे भारत में लोग त्योहार मिलजुल कर मनाते हैं.


 उन्होंने यह भी कहा कि सभी त्योहार आपस में मिलजुल कर रहने और भाईचारे को बढ़ावा देने की बात कहते हैं और मैं आज ईद मिलन समारोह में उपस्थित होकर गर्वान्वित महसूस कर रहा हूं. मैं डॉक्टर एम जे खान और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं जो हर साल ईद मिलन समारोह का आयोजन करते रहते हैं.

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

धर्म

ब्लॉग

अपनी बात

Poll

Should the visiting hours be shifted from the existing 10:00 am - 11:00 am to 3:00 pm - 4:00 pm on all working days?

SUBSCRIBE LATEST NEWS VIA EMAIL

Enter your email address to subscribe and receive notifications of latest News by email.