ट्रैफिक पुलिस की सहायता करके जीतें आकर्षक ईनाम

watansamachar desk


नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक का मसला पिछले कई सालों से काफी पेचीदा हो चुका है. इस सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही का मन बनाते हुए अपने स्लोगन यानी जनता ही उसकी आंख कान और नाक है के अनुसार अब ट्रैफिक का काफी बोझ जनता पर डाल दिया है.दिल्ली पुलिस की जानिब से लोगों से अपील की गई है कि वह ट्रैफिक कानून का उल्लंघन करने वालों की सूचना ट्रैफिक पुलिस को दें और इनाम के हकदार बने.

पुलिस के अनुसार लोग प्ले स्टोर से ट्रै​फि​क सेन्टनल मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसपर अपना पंजीकरण करा लें। इसके बाद हर बार फोटो या वीडियो के माध्यम से नि​यम के उल्लंघन की जानकारी देने पर प्वाइंट दिए जाएंगे और इन प्वाइंटों के आधार पर आकर्षक इनाम की व्यवस्था है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की जानकारी देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाती है। सबसे ज्यादा प्वाइंट हासिल करने वाले को आकर्षक इनाम दिया जाता है। पिछले साल सबसे ज्यादा प्वाइंटस हासिल करने वाले शख्स को आॅल्टो कार दी गई थी

दिल्ली पुलिस की इस कोशिश से कहीं ना कहीं अब ट्रैफिक सिस्टम में सेंध लगाने वाले वाहनों और वह वाहन जो सड़क पर धुआं छोड़ते हुए खुलेआम चलते हैं, और ट्रैफिक पुलिस की नजरों से बच जाते हैं उन पर लगाम लगेगी. और इस तरह से दिल्ली में ट्रैफिक के साथ-साथ पोलूशन का मसला भी काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजधानी में आप सडक पर रेड लाइट, गलत दिशा में वाहन चलाने और ट्रिपल राइडिंग समेत 11 यातायात नियमों के उल्लंघन की जानकारी फोटो या वीडियो के तौर पर यातायात पुलिस को देकर इनाम पा सकते हैं। शहर की यातायात पुलिस अपनी इस योजना का प्रचार 37वें अंतरराष्ट्रीय मेले में कर रही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार यातायात पुलिस ने अपनी इस योजना की शुरूआत करीब डेढ दो साल पहले की थी लेकिन वह मेले में आने वाले लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी देकर इससे जोडना चाहते हैं। इसके अलावा भी कम प्वाइंट हासिल करने वालों को भी टी शर्ट और कैप जैसा कुछ न कुछ उपहार दिया जाता है।

गलत​ दिशा में गाडी चलाने की सूचना देने वाले व्यक्ति​ को प्रत्येक बार पांच प्वाइंट दिए जाएंगे। येलो लाइन उल्लंघन, ट्रिपल राइडिंग, बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाना या ​​पीछे बैठे सवार द्वारा हेलमेट नहीं लगाने की जानकारी देने वालों को हर बार दो—दो प्वाइंट दिए जाएंगे। फुटपाथ पर पार्किंग करना, खराब नम्बर प्लेट का होना और बिना सीट बेल्ट के गाडी चलाने की सूचना देने पर हर बार एक—एक प्वाइंट दिया जाएगा। रेड लाइट तोडने, खतरनाक तरीके से या टेड मेड तरीके से गाडी चलाने की वीडियो देने पर हर बार तीन और वाहन चलाते हुए मोबाइल फोन के इस्तेमाल की वी​डियो देने पर हर बार दो प्वाइंट ​दिए जाएंगे।


क्या आपको ये रिपोर्ट पसंद आई? हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *