फरवरी में दिल्ली में होगा छठा ‘हुनर हाट’ : नकवी

watansamachar desk


केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को कहा कि दस्तकारों, शिल्पकारों और कारीगरों के लिये आयोजित होने वाले ‘हुनर हाट’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’, “स्टैंड अप इंडिया”, “स्टार्ट अप इंडिया” के संकल्प को साकार करने का “प्रामाणिक एवं विश्वसनीय ब्रांड” बन गया है.

Hunar Haat

नकवी ने एक बयान में कहा, ‘अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश भर में आयोजित किये जा रहे “हुनर हाट” से देश के कोने-कोने के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों की अद्भुत कला और हुनर की विरासत को अवसर और बाजार मिला है.”

उन्होंने कहा, ‘”हुनर हाट” में जहां एक तरफ लाखों लोगों ने कारीगरों/दस्तकारों के हस्तनिर्मित सामान की खरीददारी की, वहीं इन कारीगरों को देश-विदेश से बड़े आर्डर भी मिले हैं. “हुनर हाट” भारत की लुप्त हो रही स्वदेशी धरोहर को पुनर्जीवित करने का भी एक मजबूत अभियान साबित हुए हैं.’ नकवी ने कहा कि फरवरी में दिल्ली के बाबा खड़क सिंह मार्ग पर 6वें “हुनर हाट” का आयोजन किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में “हुनर हाट” का आयोजन जयपुर, चंडीगढ़, कोलकाता, लखनऊ, भोपाल आदि स्थानों पर भी किया जायेगा. इसके अलावा सभी राज्यों में “हुनर हब” की स्थापना किये जाने की योजना पर काम चल रहा है. इन “हुनर हब” में कारीगरों को वर्तमान की जरूरत के हिसाब से प्रशिक्षण भी दिया जायेगा.


क्या आपको ये रिपोर्ट पसंद आई? हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *